Popular Posts

Thursday 31 January 2013

गणतंत्र दिवस


वो मेरे बच्चों के मूंह से रोटी छीन रहे हैं

मेरे बच्चे गलियों में कागज़ बीन रहे हैं

मैं उनके झंडे का जश्न मनाऊँ कैसे

उनके कौमी तराने को गुनगुनाऊँ कैसे

वादे आजादी के क्या हुए क्या पता

हाँ ज़रूर घर घर में है इक मकबरा

जहाँ से सिसकियाँ सुबह शाम उठती हैं

गंदी गालियाँ सरकार के नाम उठती हैं

जिसके कागज़ तरक्की के आंकड़ों से भर गए

कर्ज के बोझ तले लाखों किसान मर गए

नशे में डूबे बेटों को देखा माओं ने

कितने सूरज उगने से पहले उतर गए

कभी उसका कभी उसका झुनझुना बजाते रहे

कभी इसकी कभी उसकी सरकार लाते रहे

अपना ही राज होगा कई बार सुन लिया अब तो

रोज़ी रोटी का सपना कई बार बुन लिया अब तो

इनमें से सब को अच्छे से आजमा भी चुके

इनसे इन्साफ की गुहार पे मार खा भी चुके

आज इस जश्न में मेरा तो भला है ही क्या

झूठ की झांकियां दो लड्डू के सिवा है ही क्या    

वो परचम था कभी मेरा अब उनका हुआ

मेरे लिए तो फक्त डेढ़ गज कपडा-सा हुआ

मैं उनके झंडे का जश्न मनाऊँ कैसे

उनके कौमी तराने को गुनगुनाऊँ कैसे

--- सुरमीत मावी

No comments:

Post a Comment